Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल

Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल… सलाखों के पीछे पहुंचा वर्ल्ड रिकॉर्डधारी फिरकीबाज, दुष्कर्म केस का पूरा कच्चा-चिट्ठा
संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) का केस साल 2022 में शुरू हुआ था। जब सितंबर महीने में एक नाबालिग लड़की Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल
लड़की के चक्कर मे

एक लड़की के चक्कर मे क्रिकेटर संदीप लामिछाने का करियर धूल

ने संदीप लामिछाने पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। नाबालिग के मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था। नाबालिग ने आरोप लगाया था कि 17 अगस्त को संदीप लामिछाने ने होटल के एक कमरे में उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था।
Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल… सलाखों के पीछे पहुंचा वर्ल्ड रिकॉर्डधारी फिरकीबाज, दुष्कर्म केस का पूरा कच्चा-चिट्ठा
संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) का केस साल 2022 में शुरू हुआ था। जब सितंबर महीने में एक नाबालिग लड़की ने संदीप लामिछाने पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। नाबालिग के मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था। नाबालिग ने आरोप लगाया था कि 17 अगस्त को संदीप लामिछाने ने होटल के एक कमरे में उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था।

Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल… सलाखों के पीछे पहुंचा वर्ल्ड रिकॉर्डधारी फिरकीबाज, दुष्कर्म केस का पूरा कच्चा-चिट्ठा
सलाखों के पीछे पहुंचे स्पिनर Sandeep Lamichhane

10 जनवरी 2024 को मिली 8 साल की सजा
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sandeep Lamichhane Case Time Line: नेपाल क्रिकेट के सुनहरे सफर पर दाग का एक धब्बा लग गया। टीम के पूर्व कप्तान रहे संदीप लामिछाने को दुष्कर्म के आरोप में 8 साल की सजा सुनाई गई। नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने सभी तरह के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संदीप लामिछाने को निलंबित कर दिया है। ऐसे में अब खिलाड़ी का क्रिकेट करियर पूरी तरह से खत्म दिखाई दे रहा है।

part 2
एयरपोर्ट से किया गया था गिरफ्तार
केस दर्ज होने के बाद संदीप लामिछाने के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। तब वह कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने के लिए वेस्टइंडीज गए हुए थे। वहां से वापस लौटते ही उन्हें 6 अक्टूबर को एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया गया।

परत दर परत 2 साल तक केस की कहानी
17 अगस्त 2022 को हुई दुष्कर्म की घटना
सितंबर 2022 में दर्ज हुआ केस
6 अक्टूबर 2022 को त्रिभुवन एयरपोर्ट से हुए गिरफ्तार
13 अक्टूबर को हिरासत की डेट बढ़ी
जनवरी 2023 में 20 लाख की जमानत राशि पर रिहा
29 दिसंबर 2023 को कोर्ट ने दुष्कर्म का दोषी माना
10 जनवरी 2024 को 8 साल की सजा सुनाई
11 जनवरी 2024 को क्रिकेट से हुए निलंबित
संदीप लामिछाने का करियर
दो अगस्त 2000 को जन्मे संदीप लामिछाने सितंबर 2022 तक नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान थे। बचपन में सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न को अपना आदर्श मानने वाले लामिछाने एक लेग स्पिन गेंदबाज हैं। 2018 में नीदरलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने वाले लामिछाने ने 51 वनडे, 40 टी20 में क्रमश: 112, 98 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच जुलाई 2022 में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला था।

यह भी पढ़ें- इन पांच बल्लेबाजों की बल्लेबाजी स्टाइल है बड़ी अजीबोगरीब, लिस्ट में भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर भी शामिल

गेंदबाजी में बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड
उन्हें दुनिया भर की टी20 लीग में 19 अलग-अलग टीमों के साथ क्रिकेट खेलने का अनुभव है। वह आईपीएल, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग सहित अन्य फ्रेंचाइजी लीग खेलने वाले एकमात्र नेपाली क्रिकेटर हैं। संदीप को दिल्ली कैपिटल्स ने साल 2018 में 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा था। आईपीएल के 9 मैच में वह 13 विकेट ले चुके हैं। संदीप लामिछाने के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

part 2 /3
Nepali Cricketer Sandeep Lamichhane: आईपीएल खेल चुके नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को रेप केस में दोषी पाया गया है. संदीप पर 18 साल की लड़की के साथ दुष्कर्म करने का आरोप सिद्ध हो गया है. शुक्रवार को काठमांडू की जिला अदालत ने संदीप को रेप केस में दोषी पाया. पूर्व नेपाली कप्तान पर अगस्त 2022 को 18 साल की लड़की के साथ काठमांडू के होटल में दुष्कर्म करने का आरोप लगा था, जो अब साबित हो चुका है.

हालांकि अभी इस बात का फैसला नहीं हुआ है कि संदीप को कितने समय के लिए जेल होगी, इस बात का फैसला अगली सुनवाई में होगा, जो 10 जनवरी, 2024 को होगी. जज शिशिर राज ढकाल की पीठ ने शुक्रवार को एक हफ्ते तक चली सुनवाई पूरी की और इस बात को साफ किया कि अगस्त 2022 में बलात्कार के समय लड़की नाबालिग नहीं थी. आरोप के वक़्त कहा गया था कि रेप के वक़्त लड़की नाबालिग थी.

अब तक ऐसा रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर

23 वर्षीय संदीप अब तक अपने करियर में 51 वनडे और 52 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू 2018 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टी20 के ज़रिए किया था. अब तक वनडे की 50 पारियों में बॉलिंग करते हुए उन्होंने 18.07 की औसत से 112 विकेट चटकाए और 35 पारियों में बैटिंग करते हुए 376 रन स्कोर किए. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल की 52 पारियों में उन्होंने 12.58 की शानदार औसत से 98 विकेट झटके और बैटिंग करते हुए 19 पारियों में 64 रन बनाए.

आईपीएल में भी कर चुके हैं कमाल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा संदीप आईपीएल भी खेल चुके हैं. उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल खेला है. संदीप ने कुल 9 आईपीएल मुकाबले खेले. इन मैचों की 9 पारियों में बॉलिंग करते हुए पूर्व नेपाली कप्तान ने 22.46 की औसत से 13 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 8.34 की इकॉनमी से रन खर्चे.

part 3 ‘

Sandeep Lamichhane: रेप केस में ऐसे फंसा नेपाल टीम का पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने… बना चुका कई रिकॉर्ड
संदीप लामिछाने को रेप केस में 10 साल की जेल हो सकती है. संदीप के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. लामिछाने ने सिर्फ 42 मैचों में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंच गए थे.

संदीप के नाम ये तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड
संदीप लामिछाने के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. लामिछाने ने सिर्फ 42 मैचों में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंच गए थे. संदीप ने राशिद खान को पछाड़ दिया था, जिन्होंने 44 मैच लिए थे. लामिछाने उन चंद गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने लगातार तीन वनडे इंटरनेशनल पारियों में चार या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए. लामिछाने का एवरेज (मिनिमम 1000 गेंद) वनडे इंटरनेशनल में 18.06 का है, जो बाकी गेंदबाजों से बेहतर है.

Kathmandu court convicts Sandeep Lamichhane: नेपाली क्रिकेटर संदीप लामिछाने काफी मुश्किलों में हैं. संदीप को काठमांडू की एक अदालत ने रेप के मामले में दोषी ठहराया था. अब अगली सुनवाई में उनके ख‍िलाफ सजा का ऐलान होगा. अगली सुनवाई 10 जनवरी को होनी है. 23 साल के संदीप नेपाल क्रिकेट का बड़ा चेहरा रहे हैं और वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी भाग ले चुके हैं.

Leave a Comment